Thursday 5 January 2012

मुझे, अब, बुद्ध हो जाने दो---


मुझे, अब, बुद्ध हो जाने दो----
                         बिंधे हैं कांटे,पैरों के तलुओं में
                         किन-किन जन्मों के पापों के
                         पापों की बन सहचरी,संग मेरे
                         अधखुली पलकों से,सुप्त हुई,लेटी सी
                         जाने कब,जग जाए------
                         मुझे, दबे पांव,निकल जाने दो
मुझे,अब, बुद्ध हो जाने दो---
                        आंखों में,अश्रु अधिक हैं---
                        होंठो पर,मुस्कान खेलती, आंख-मिचोली सी
                        जाने कब,अश्रु बन,सागर खारा सा—
                        ले जांय मुझे बहा, अनंत-अनंतों तक
                        जाने कब,भिचें होंठ------
                        जांये चटक, बन दग्ध-शिलाओं से
मुझे,अब, बुद्ध हो जाने दो----
                        मौलश्री की छांव तले-----
                        कितनी रातें, सोई जागी सी
                        फूलों पर लेटी सी,पर----
                        सुगंध कहां! ना जानी थी
                        अब जागी रातों में-----
                        बिखरे फूलों को बीनूंगी---
                        भोर हुई, माला सी, गूथूंगी
                        कांटों में भी, चुन लूंगी---
                                          मौलश्री के फूल-
मुझे,अब,बुद्ध हो जाने दो---

6 comments:

  1. बिंधे हैं कांटे,पैरों के तलुओं में
    किन-किन जन्मों के पापों के
    पापों की बन सहचरी,संग मेरे
    अधखुली पलकों से,सुप्त हुई,लेटी सी
    जाने कब,जग जाए------
    मुझे, दबे पांव,निकल जाने दो

    ....गहन चिंतन ....बहुत सारगर्भित और भावपूर्ण अभिव्यक्ति..
    बहुत सुन्दर

    ReplyDelete
  2. उम्दा प्रस्तुति।

    ReplyDelete
  3. बहुत सार्थक प्रस्तुति, आभार|

    ReplyDelete
  4. शुद्ध बुद्ध भाव जगाती रचना।

    ReplyDelete
  5. ज्ञान का आना ही बुद्ध हो जाना है...

    ReplyDelete
  6. गहन चिन्तक से उपजी रचना ... बैरागी का भाव ही बुद्ध होना है ...

    ReplyDelete